Translate

त्र्यंबकेश्वर,Trimbakeshwar and nashik darshan

त्र्यंबकेश्वर,Trimbakeshwar and nashik darshan ,महाराष्ट्र में नाशिक जिले का एक शहर है। यह गोदावरी नदी के किनारे बसा है और 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक त्र्यंबकेश्वर मंदिर के लिए प्रसिद्ध है। त्र्यंबकेश्वर पर्यटकों और तीर्थयात्रियों के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य है।


यहां त्र्यंबकेश्वर में घूमने के लिए कुछ बेहतरीन स्थान दिए गए हैं:


त्र्यंबकेश्वर मंदिर


त्र्यंबकेश्वर मंदिर की इमेजयह लिंक नई विंडो में खुलेगा



त्र्यंबकेश्वर मंदिर

त्र्यंबकेश्वर मंदिर 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है और भगवान शिव को समर्पित है। मंदिर का निर्माण पेशवा बालाजी बाजीराव ने 1755 में करवाया था। मंदिर के गर्भगृह में भगवान शिव का स्वयंभू लिंग है। मंदिर में तीन कुंड हैं, ब्रह्म कुंड, विष्णु कुंड और रुद्र कुंड। ऐसा माना जाता है कि इन कुंडों में स्नान करने से पापों का नाश होता है।


ब्रह्मगिरी पर्वत


ब्रह्मगिरी पर्वत की इमेजयह लिंक नई विंडो में खुलेगा



ब्रह्मगिरी पर्वत

ब्रह्मगिरी पर्वत त्र्यंबकेश्वर से लगभग 2 किलोमीटर दूर है। यह पर्वत गोदावरी नदी का उद्गम स्थल है। पर्वत पर कई मंदिर हैं, जिनमें ब्रह्मेश्वर मंदिर, गंगाद्वार मंदिर और त्र्यंबकेश्वर मंदिर शामिल हैं। पर्वत पर ट्रेकिंग करना एक लोकप्रिय गतिविधि है।


अंजनेरी पर्वत


अंजनेरी पर्वत की इमेजयह लिंक नई विंडो में खुलेगा


अंजनेरी पर्वत


अंजनेरी पर्वत त्र्यंबकेश्वर से लगभग 10 किलोमीटर दूर है। यह पर्वत हनुमान जी का जन्मस्थान है। पर्वत पर हनुमान जी का मंदिर है। पर्वत पर ट्रेकिंग करना एक लोकप्रिय गतिविधि है।


दूधसागर जलप्रपात


दूधसागर जलप्रपात की इमेजयह लिंक नई विंडो में खुलेगा

hi.wikipedia.org

दूधसागर जलप्रपात


दूधसागर जलप्रपात भारत का सबसे ऊंचा जलप्रपात है। यह त्र्यंबकेश्वर से लगभग 60 किलोमीटर दूर है। जलप्रपात 300 मीटर की ऊंचाई से गिरता है। जलप्रपात के आसपास का क्षेत्र घने जंगलों से घिरा हुआ है।


पंचवटी


पंचवटी की इमेजयह लिंक नई विंडो में खुलेगा

bhartiyaparampara.com

पंचवटी

पंचवटी त्र्यंबकेश्वर से लगभग 30 किलोमीटर दूर है। यह वह स्थान है जहां भगवान राम, सीता और लक्ष्मण ने वनवास के दौरान 14 वर्ष बिताए थे। पंचवटी में कई मंदिर हैं, जिनमें राम मंदिर, सीता गुफा और लक्ष्मण कुंड शामिल हैं।


नाशिक


नासिक की इमेजयह लिंक नई विंडो में खुलेगा

hi.wikipedia.org

नासिक

नाशिक त्र्यंबकेश्वर से लगभग 40 किलोमीटर दूर है। यह एक प्राचीन शहर है और कई मंदिरों और ऐतिहासिक स्थलों का घर है। नाशिक में घूमने के लिए कुछ लोकप्रिय स्थानों में शामिल हैं, काला राम मंदिर, त्र्यंबकेश्वर मंदिर, पंचवटी, और सूला वाइनरी।


यह त्र्यंबकेश्वर में घूमने के लिए कुछ बेहतरीन स्थानों की सूची है। त्र्यंबकेश्वर एक सुंदर शहर है और पर्यटकों और तीर्थयात्रियों के लिए बहुत कुछ है।





कोई टिप्पणी नहीं:

Blogger द्वारा संचालित.